पटना में न्यूरोलॉजिस्ट – डॉक्टर चंद्रिल चुग

न्यूरोलॉजिस्ट वो स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स होते हैं जो दिमागी बीमारी और दिमाग से जुडी दूसरी बीमारियों का पता लगाते हैं और उसका इलाज करते है। इन बीमारियों में प्राइमरी नर्वस सिस्टम और पेरिफेरल नर्वस सिस्टम शामिल है। इस स्पेशलिटी में शरीर के नर्वस सिस्टम की फिजियोलॉजी जैसे ब्लड वेसल्स और टिश्यू आदि में विशेषज्ञता शामिल होता है।

Healthy nervous system found in Patna from the most experienced neurologist

पटना में सबसे अनुभवी न्यूरोलॉजिस्ट से पाए स्वस्थ नर्वस सिस्टम

हमारा ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम ये पता करता है कि हमारा शरीर किस मोड पर है, सिमपथेटिक, प्रोटेक्शन या सर्वाइवल मोड, इस अवस्था में हमारी सामान्य शारीरिक क्रियाएँ प्रभावित होती है जिस वजह से हमारे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जब ये चीजे लम्बे समय तक जारी रहती हैं तो शरीर में दर्द और पीड़ा होती है। ऐसे  हालात में पटना के बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट से मिले, अपना चेकअप कराएं और अपने नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए। अब बात करते है उस अवस्था की जिसमे शरीर पैरासिमपथेटिक होता है, इस अवस्था में शरीर स्वाभाविक तरीके से फिर से काम करने लगता है और अपने आप ठीक होकर पहले जैसा स्वस्थ हो जाता है।

एक स्वस्थ नर्वस सिस्टम पैरासिम्पेथेटिक और सिम्पेथेटिक की सक्रियता के बीच संतुलन बनाए रखता है।

दिमाग और नर्वस सिस्टम एक दूसरे से जुड़े होते हैं। दिमाग वो मशीन है जिससे सारी शारीरिक क्रिया होती हैं। बाकी का नर्वस सिस्टम वो नेटवर्क है जो दिमाग से शरीर के दूसरे हिस्सों को सिग्नल पहुंचाता है।

पटना के टॉप न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज

हमारे शरीर में नर्वस सिस्टम एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और सेंसेशन,इंटीग्रेशन और रेस्पोंस के सभी कार्यों को करता है। सेंसेशन अर्थात हमारे आसपास और अंदरूनी वातावरण के बारे में जानकारी मिलना और उसे महसूस करना। सेंसेशन को उत्तेजनाओं के आधार पर वर्गीकृत किया जा सकता है और एक निश्चित उत्तेजना के लिए विभिन्न सेंसरी रिसेप्टर ज़िम्मेदार होते हैं। नर्वस सिस्टम संवेदनात्मक उत्तेजनाओ की वजह से प्रभावकारी अंगो(जैसे मांसपेशियों या ग्रंथियों) में प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। उत्तेजनाएँ जो संवेदनात्मक संरंचनाओ से मिलती है वो नर्वस सिस्टम भेजी जाती है जहाँ पहले से इनपुट स्टोर होता है। इस फंक्शन को इंटीग्रेशन कहते है।

नर्वस सिस्टम को दो मुख्य भाग होते हैं, पहला होता है सेंट्रल नर्वस सिस्टम और दूसरा होता है पेरिफेरल नर्वस सिस्टम। सेंट्रल नर्वस सिस्टम (CNS) में दिमाग और रीढ़ की हड्डी आती है और पेरिफेरल नर्वस सिस्टम (PNS) में बाकी सब आता है।

न्यूरोलॉजिकल बीमारियाँ सेंट्रल और पेरीफेरल नर्वस सिस्टम की बीमारियाँ होती है। दूसरे शब्दों में कहे तो मस्तिष्क, रीढ़ की हड्डी, न्यूरोमस्कुलर जंक्शन, क्रेन नर्व्स, औटोनोमिक नर्व्स सिस्टम, पेरिफेरल नर्व्स , नर्व रूट्स, और मांसपेशियां। जिसमें शिज़र्स, अल्जाइमर रोग और अन्य डीमेंटीयस, स्ट्रोक, माइग्रेन और अन्य तरह के सिरदर्द, मल्टीपल स्केलेरोसिस, न्यूरो इन्फेक्शन्स, पार्किंसंस रोग, मस्तिष्क कैंसर, सिर में लगी चोटों के कारण पीड़ादाई नर्वस सिस्टम, और डीप्राइवेशन के कारण नर्वस सिस्टम से होने वाले विकार शामिल हैं।

नर्वस सिस्टम के सभी विकारो को पकड़ने और उसका बेस्ट इलाज के लिए जल्द से जल्द पटना के बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट से मिलिए।

Common neurological diseases - Contact the best neurological doctor of Patna

आम न्यूरोलॉजिकल बीमारियां – पटना के बेस्ट न्यूरोलॉजिकल डॉक्टर से संपर्क करें

सेरेब्रोवास्कुलर रोग (Cerebrovascular Disease)

ब्लड वेसल्स और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह से सम्बंधित बीमारियों, संक्रमण और विकारों की एक श्रेणी को सेरेब्रोवास्कुलर डिसीस कहा जाता है। स्ट्रोक सबसे आम सेरेब्रोवास्कुलर रोग है, स्ट्रोक तब होता है जब मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह कम हो जाता है और शरीर का वो हिस्सा जो रक्त के प्रवाह के कार्य को नियंत्रित करता है, काम करना बंद कर देता है। ब्लड सर्कुलेशन में होने वाले गड़बड़ी इस्कीमिक(रक्त की आपूर्ति में रुकावट) के कारण हो सकती है, जो रक्त प्रवाह की कमी या ब्रेन टिश्यू में होने वाले रक्तस्राव यानी हेमराजिक की वजह से हो सकता है।

डिमाइलिनेटिंग डीसीस (Demyelinating Diseases)- 

डिमाइलिनेटिंग बीमारी वो विकार है जो सुरक्षात्मक आवरण (माइलिन शेल्थ) में गड़बड़ी का कारण बनता है, माइलिन शेल्थ आपके मस्तिष्क, ऑप्टिक नर्व्स  और रीढ़ की हड्डी की नर्व्स  को कवर करता है। मल्टीपल स्केलेरोसिस नर्व्स सिस्टम में होने वाली सबसे आम डिमाइलिनेटिंग बीमारी है। इससे माइलिन शेल्थ में सूजन हो जाती है और क्षति पहुंचती है जो बाद में जाकर नर्व्स फाइबर्स को नुक्सान पहुंचाता है।

सिरदर्द विकार (Headache Disorders)

सिरदर्द कई तरह की चोटो जैसे मस्तिष्क की ब्लड वेसल्स में सूजन की वजह से होता है, इसमें स्ट्रोक शामिल है। ये सिर और मस्तिष्क में लगी किसी चोट या कई और चोटो की वजह से होता है। इंसानों में माइग्रेन सबसे आम होने वाला हेडएक डिसऑर्डर है।

न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर्स (Neurodegenerative Disorders)

न्यूरोडीजेनेरेटिव डिसऑर्डर सेंट्रल नर्वस सिस्टम और पेरीफेरल नर्वस सिस्टम की संरचना और क्रियाओ में लगातार हो रही गड़बड़ी से होने वाली विभिन्न बीमारियों का जमावड़ा है। सबसे ज्यादा होने वाली न्यूरोडीजेनेरेटिव डीसीस में अल्जाइमर रोग, पार्किंसंस रोग और एमियोट्रोफिक लेटरल स्केलेरोसिस शामिल हैं।

इन बीमारियों से जूझ रहे है? बेस्ट सलाह के लिए पटना के मशहूर न्यूरोलॉजिस्ट से मिले: डॉक्टर चंद्रिल चुग

नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखने के बेस्ट तरीके क्या है : डॉक्टर चंद्रिल चुग द्वारा बताए गए टिप्स

स्वस्थ नर्वस सिस्टम से स्वस्थ शरीर बनता है, नर्वस सिस्टम वोलंटरी और इनवोलंटरी फंक्शन जैसे चलना, संतुलन बनाना और कोआर्डिनेशन बनाना, आदि में मदद करता है। नर्वस सिस्टम कई क्रियाओ को निर्देश देता है जैसे रक्त प्रवाह और ब्लड प्रेशर। सोचने और समझने की क्षमता। नर्वस सिस्टम आपको सचेत रहने का मौका देता है और इसकी वजह से आपके विचार, यादे और भाषा होती है।

अपने नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाना चाहते हैं? मैं आपको रोज कुछ जरुरी चीजे करने की सलाह दूंगा जिससे आपका नर्वस सिस्टम सही काम करता रहेगा।

  • मॉडल स्वस्थ्य जीवन
  • रोज अच्छी नींद ले।
  • रोज एक्सरसाइज करे, जैसे योग, भागना या सुबह मॉर्निंग वॉक पर जाना आदि।
  • नियमित रूप से मेडिकल चेकअप कराने की आदत डाले

मष्तिष्क, रीड की हड्डी और नर्वस सिस्टम से जुडी किसी बीमारी के लिए आपको न्यूरोलॉजिस्ट से जरुर संपर्क करना चाहिए। आप पटना के बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर चंद्रिल चुग से संपर्क कर सकते है।

To overcome all his neurological troubles, Patna's Neurologist Specialist met Doctor Chandril Chugh
Neurologist in Patna

अपने सभी न्यूरोलॉजिकल परेशानियों को दूर करने के लिए पटना के न्यूरोलॉजिस्ट स्पेशलिस्ट डॉक्टर चंद्रिल चुग से मिले।

अपने नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए रखने के लिए पटना के बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट द्वारा निर्देशित गाइड पर अमल करे।

  • एक्सरसाइज करे– पटना में डॉक्टर चंद्रिल चुग से बात करे और उनसे पर्सनल एक्सरसाइज के बारे में पता करे जो आपके और आपके नर्वस सिस्टम के लिए बेस्ट होगी।
  • एक अच्छे डाइट प्लान को अपनाए जिससे आपका नर्वस सिस्टम अच्छा बना रहेगा।
  • धूम्रपान न करे और तम्बाकू न खाए।
  • खूब आराम करे और अच्छी नीद ले।
  • बहुत सारा पानी और अन्य जूस पिए।

डॉक्टर चंद्रिल चुग द्वारा बताए गए सुझावों पर अमल करे और अपनी ज़िन्दगी में पॉजिटिव एटीट्युड अपनाए और अपने नर्वस सिस्टम को हेल्दी बनाए, जिससे आपके सभी न्यूरोलॉजिकल परेशानियाँ दूर हो जाएंगी।

नर्वस सिस्टम हमारे शरीर का प्रमुख और नाज़ुक हिस्सा है जिसका विशेष ध्यान रखना जरुरी है। अगर आपको न्यूरोलॉजिकल विकारो सम्बंधित कोई भी विकार हो तो पटना के टॉप न्यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करे।

बेस्ट न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर से कंसल्टेंसी ले: डॉक्टर चंद्रिल चुग